राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड सचिव हैं डॉक्टर बी सी बधाल
— मोटिवेशनल सेमिनार व क्विज प्रतियोगिता आयोजित

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

किशनगढ़ रेनवाल। ( नवीन कुमावत )। निकटवर्ती बधाल के लूनियावास गांव की राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में रक्षक सोसायटी के तत्वावधान में करियर गाइडेंस सेमिनार व क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में वरिष्ठ आरएएस व कर्मचारी चयन बोर्ड के सचिव डॉक्टर भागचंद बधाल ने कक्षा 6 से12वीं तक के विद्यार्थियों को टॉपर बनने एवं जीवन में सफलता हासिल करने के गुर बताए।
डॉक्टर बधाल ने बताया कि जीवन में शार्टकट राह नहीं अपनाना चाहिए, बल्कि सच्ची लगन और सही मार्गदर्शन ही सफलता की कुंजी है। उन्होंने कहा कि जीवन को सुखी बनाने के लिए आडंबर से बचना चाहिए और जीवन को सहजता व सरलता की कसौटी पर आगे बढ़ाना चाहिए। पढ़ाई से बचने के लिए कभी बीमारी का बहाना नहीं बनाना चाहिए।

अपने भविष्य व परिवार के सपनों को अंधेरे में नहीं डूबने दे। उन्होंने वेद, उपनिषद, गीता, रामायण का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए प्रभावी जीवन प्रबन्धन और आदर्श जीवन जीने का तरीका बताते हुए कहा कि अहम और वहम समस्याओं की जड़ है। इन दोनों पर विजय पाने के लिए गुरु और परमात्मा की शरण में जाना पड़ेगा।
सेमिनार में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में विजेताओं को डॉ बधाल द्वारा लिखित पुस्तक ” ऐसे बनते हैं आरएएस टापर ” भेंट कर प्रोत्साहित किया गया। डॉक्टर बधाल ने तीन घंटे तक मार्गदर्शन किया और शाला प्रशासन की प्रशंसा की।
इस मौके पर भामाशाह हनुमान डसानियां, प्राचार्य माया धर्मपाल बोचलिया, शिक्षक सुरेश ताखर, शंकर ताखर, लक्ष्मण ताखर, अर्जुन ढकरवाल, बीरबल महला, अर्जुन मीणा, मनोज जाट, महेश कुमावत, विमला सेवदा, मंजू जाट, अनिता कुमावत आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.