मदन राठौड़ ने संभाला पदभार ,वसुंधरा की मिली नसीहत, राठौड़ बोले सबको साथ लेकर चलेंगे - लोक टुडे न्यूज़

जयपुर। (लोक टुडे संवाददाता) भारतीय जनता पार्टी के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने आज पूजा अर्चना के बाद पदभार ग्रहण कर लिया। इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सीपी, जोशी हरियाणा के प्रदेश प्रभारी और पूर्व अध्यक्ष सतीश पूनिया, राज्य मंत्रिमंडल के तमाम सदस्य ,भारतीय जनता पार्टी के अधिकांश प्रदेश पदाधिकारी और राजस्थान प्रदेश की सह प्रभारी विजया राहटकर मौजूद रहे।

पार्टी कार्यालय में पूजा करते प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ और अन्य नेता

पदभार ग्रहण करते मदन राठौड़ मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और विजय राहाटकर
मदन राठौड़ को सीफा पहनाते पूर्व अध्यक्ष सीपी जोशी
अध्यक्ष मदन राठौड़ मिठाई खिलाने निवृत्तमान अध्यक्ष सीपी जोशी

सभी नेताओं ने मदन राठौड़ को पदभार ग्रहण करने के बाद बधाई और शुभकामनाएं दी ।

वसुंधरा राजे की मंच से नसीहत

इसके बाद भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मदन राठौड़ को इशारों ही इशारों में नसीहत भी दे डाली और चेतावनी भी दे डाली कि यदि सबको साथ लेकर चलोगे तो आगे बढ़ोगे ।लेकिन लोग पद मिलते ही मद में खो जाते हैं। अहंकार में डूब जाते हैं सबको साथ लेना तो दूर की बात है साथ चलना भी पसंद नहीं करते। यही कारण है कि बहुत सारे लोग इसमें फेल हुए। वसुंधरा राजे ने कहा कि जब आदमी पद पर होता है तो तीन चीज सोचता है पद, कद और मद। लेकिन जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं पद मिलते ही कद बढ़ जाता है और लोग मद में खो जाते हैं। मेरे लिए पद और कल ज्यादा बड़ा नहीं है। क्योंकि इन दोनों की परवाह नहीं की है । हमेशा कद आपका जनता बढ़ती है आपके द्वारा किए गए कामों से ही आपका कद बढ़ता है जो स्थाई रहता है। पद और मद दोनों स्थाई नहीं रहते हैं ।लेकिन लोग पद पर आते ही साथ वालों को भी भूल जाते हैं और जनता को भी भूल जाते हैं ।इसलिए हमें उम्मीद है कि आप धैर्यवान व्यक्ति हो सबको साथ लेकर चलोगे।

राठौड़ बोले आपकी बात गुरु मंत्र ध्यान रखूंगा

सभा को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि वसुंधरा राजे जी आपकी बात मेरे लिए गुरु मंत्र की तरह है, मैं सदैव इसका ध्यान रखूंगा और सबको साथ लेकर चलूंगा। राठौड़ ने कहा कि मंच से जो चेतावनी मिली है उसका मैं ख्याल रखूंगा और पालन भी करूंगा। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि प्रदेश और देश में अपनी पार्टी की सरकार है ।ऐसे में हमेशा सरकार के कामकाज की तारीफ करें ।जनता के बीच चर्चा करें सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करें । यदि कोई किसी बात से नाराजगी भी हो तो उसे पार्टी मंच पर हमारे सामने रखें, हम उसका समाधान करेंगे। राठौड़ ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि यदि आप सरकार के काम से कुछ नहीं हो तो आप हमें बताओ हम आपकी बात सुनेंगे लेकिन सरकार की तारीफ करो सार्वजनिक तौर पर सरकार के खिलाफ बयान बाजी करने से बचो।

मुख्यमंत्री भजनलाल बोले पूनिया ,सीपी जोशी के नेतृत्व में जन आंदोलन से आई सरकार

सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस राज की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ जिस तरह से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया और सीपी जोशी के नेतृत्व में प्रदेश में जो आंदोलन चले उसका नतीजा की राजस्थान की जनता ने भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाई। भजनलाल शर्मा ने कहा कि हमने सरकार संभालते ही कहा था कि युवाओं के साथ धोखा करने वालों को बक्सा नहीं जाएगा। हमने पेपर लीक प्रकरण में 115 लोगों को जेल में भेज दिया है ।मामले की जांच चल रही है और भी दोषी होंगे वह जेल जाएंगे किसी को नहीं छोड़ेंगे। अब प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर मदन राठौड़ काम संभालेंगे ।यह कड़ी चलती रहती है ।पार्टी जिसको भी जिम्मेदारी देती है वही काम उसको करना पड़ता है। कभी मंडल अध्यक्ष ,कभी जिला अध्यक्ष ,कभी ब्लॉक अध्यक्ष , प्रदेश उपाध्यक्ष, कभी प्रदेश महामंत्री और कभी प्रदेश अध्यक्ष यह सतत प्रक्रिया है ,जो चलती रहती है। हम सबको सम्मान करना है एक दूसरे का। यह बदलता रहता है और यह बदलाव कार्मिक होता है कोई भी पद स्थाई नहीं होता।

मूल ओबीसी से बनाया प्रदेश अध्यक्ष

दो बार विधायक ले चुके मदन राठौड़ को 5 महीने पहले ही पार्टी ने राज्यसभा सदस्य बनाया था । मदन राठौड़ ने इस बार विधानसभा में टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी। जब यह बात पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व तक पहुंची तो पीएम मोदी ने मदन राठौड़ से बात की ,जैसे ही पीएम मोदी का फोन आया मदन राठौड़ ने फॉर्म वापस लिया और पार्टी के काम में जुट गए। मदन राठौड़ पार्टी के साथ जनसंघ के जमाने से जुड़े हुए हैं। स्वर्गीय भैरव सिंह शेखावत के जमाने से भी पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं ।वसुंधरा राजे सरकार के दौरान विधानसभा उप सचेतक रहे । दो बार विधायक बने ऐसे में उनके सभी के साथ काम करने का अनुभव है,वे धैर्यवान भी है ।इसीलिए पार्टी में लंबे समय तक अलग-अलग पदों पर रहे। पाली जिले के चार बार अध्यक्ष रहे । मदन राठौड़ घांची समाज से आते हैं। जो कई स्थानों पर तेली और साहू के तौर पर भी जानी जाती है। घांची समाज राजस्थान में और देश में भी मूल ओबीसी जानी मानी जाती है। भारतीय जनता पार्टी का जो वोट बैंक है उसका बड़ा आधार भी मूल ओबीसी है। इसलिए पार्टी ने बहुत सोच समझकर मदन राठौड़ को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है, जिससे की मूल ओबीसी समाज को साधा जा सके। राठौर इन सब पदों पर रहने के बावजूद भी कभी विवादों में नहीं रहे ,जातिवादी का ठप्पा भी नहीं लगा। ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि वह सभी वर्गों को, सभी लोगों को साथ लेकर चलेंगे।

पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है बड़ी चुनौती

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ के सामने राजस्थान की पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव सबसे बड़ी चुनौती है यह सरकार का भी लिटमस टेस्ट होगा वही मदन राठौड़ के लिए भी बड़ी चुनौती होगी इनमें दौसा, देवली उनियारा, खींवसर ,झुंझुनू और चौरासी सीट है। विधानसभा चुनाव के दौरान दौसा में कांग्रेस, देवली उनियारा में कांग्रेस, झुंझुनू में भी कांग्रेस, खिंवसर में हनुमान बेनीवाल की पार्टी और आदिवासी पार्टी ने जीत दर्ज की थी ।लेकिन अब यदि एक भी सीट बीजेपी जीतती है तो वह उसके लिए प्लस रहेगी।

एयरपोर्ट से पार्टी कार्यालय तक जोरदार स्वागत

भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ के राजधानी दिल्ली से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचने पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी, डॉ प्रेमचंद बैरवा, राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेडम, सांसद मंजू शर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल मीणा, लक्ष्मीकांत भारद्वाज , प्रदेश मंत्री भूपेंद्र सैनी, डॉ वासुदेव चावला, जयपुर शहर अध्यक्ष राघव शर्मा, जयपुर देहात दक्षिण अध्यक्ष राजेश गुर्जर, युवा मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष अंकित गुर्जर चेची, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र पुरूवंशी सहित भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने भाव-भीना स्वागत किया। इस दौरान इसके बाद युवा मोर्चा के नेतृत्व में बाइक रैली एयरपोर्ट से भाजपा प्रदेश मुख्यालय तक निकालकर नए प्रदेश अध्यक्ष की अगुवानी की गई। इस दौरान रास्ते में भाजपा के विभिन्न मोर्चा, प्रकोष्ठों और सामाजिक संगठनों की ओर से पुष्पवर्षा, ढोल-नगाडों के साथ नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत किया।

संतों का मिला आशीर्वाद


कार्यक्रम में अलग से बने एक मंच पर प्रदेश के प्रख्यात साधू-संत उपस्थित थे। नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ को संतजनों ने अपना आशीर्वाद दिया। वे मंच पर पहुंचते ही सबसे पहले संत शक्ति के मंच पर पहुंचे और आशीर्वाद लिया। मंच पर पीठाधीश्वर राघवाचार्य जी महाराज त्रिवेणीधाम, रामदीक्षापाल दास जी महाराज, महामंडलेश्वर कीलकाचार्य हरिदासजी महाराज, काठियावाड पीठाधीश्वर रामरतनदास जी महाराज, स्वामी सुमेदानंद जी सरस्वती, महामंडलेश्वर बाल मुकुंदाचार्य महाराज, परतापुरी जी महाराज, महामंडलेश्वर सियाराम दास जी महाराज, रूपनाथजी महाराज, बजरंग देवाचार्य जी महाराज, महामंडलेश्वर मनोहरदास जी महाराज सहित कई पूज्नीय संत जन उपस्थित थे।

जितेंद्र गोठवाल ने किया मनसंचालन यह नेता रहे मौजूद

इस अवसर पर मंच संचालन भाजपा प्रदेश महामंत्री जितेंद्र गोठवाल ने किया और आभार प्रदेश महामंत्री श्रवण सिंह बगडी ने व्यक्त किया। मंच पर राष्ट्रीय मंत्री अलका गुर्जर, उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी, डॉ प्रेमचंद बैरवा, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी, सतीश पूनिया, अरूण चतुर्वेदी, कौर कमेटी सदस्य कनकमल कटारा, राजेंद्र गहलोत, पूर्व नेताप्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय मंत्री भागीरथ चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष चुन्नीलाल गरासिया, नारायण पंचारिया, मुकेश दाधीच, अजयपाल सिंह, प्रभुलाल सैनी, सीआर चौधरी, मोतीलाल मीणा, ज्योति मिर्धा, नाहर सिंह जोधा, प्रदेश महामंत्री दामोदर अग्रवाल, संतोष अहलावत और ओमप्रकाश भडाना सहित प्रदेश पदाधिकारी मंच पर उपस्थित थे। कार्यक्रम के बाद भाजपा के नवनियुक्त प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने भाजपा प्रदेश पदाधिकारियों और जिलाध्यक्षों के साथ बैठक की।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.