जयपुर – उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी मंगलवार को 36.62 करोड़ लागत से बन रहे सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट शिलान्यास करेंगी। इस प्रोजेक्ट के तहत सीकर रोड पर मुरलीपुरा से द्रव्यवती नदी तक नये नाले का निर्माण किया जायेगा, इस प्रोजेक्ट के पूरा होने पर सीकर रोड पर मानसून में पानी के भराव की समस्या से पूरी तरह से निजात मिल पायेगी। अधिकारियों के मुताबिक़ अगले साल जून महीने तक सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जायेगा।
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के सतत प्रयासों के बाद जयपुर विकास प्राधिकरण ने इसके लिए 26.52 करोड़ रुपये के कार्यादेश जारी कर दिये गये है। सीकर रोड ड्रेनेज प्रोजेक्ट के पहले चरण में 16.09 करोड़ की लागत से सीकर रोड के पूर्वी तरफ तथा 20.53 करोड़ की लागत से सड़क की पश्चिमी दिशा में नाले का निर्माण किया जायेगा। दूसरे चरण में वीकेआई से सेन्ट्रल स्पाईन होते हुए बड़ी-खेड़ा और मुरलीपुरा में 19.21 करोड़ की लागत से नालों का निर्माण करवाया जायेगा। इस प्रोजेक्ट के तीसरे चरण में 13.29 करोड़ की लागत से बाईपास रोड औऱ खेतान अस्पताल के पीछे नाले का निर्माण करवाया जायेगा।
दिया कुमारी ने कहा कि जनता से जितने भी वादे किये है उन्हे समयबद्ध तरीक़े से पूरा करने के लिए वे कटिबद्ध है।
इनमें सेतूबंधन योजना के तहत 86.89 करोड़ लागत से नाड़ी का फाटक पर फ़ोरलेन ओवर ब्रिज, सीतावाली फाटक औऱ बनाड फाटक के बीच 14.37 करोड़ की लागत से आरयूबी, 200 करोड़ की लागत से रोड नंबर 14 से टोडी मोड़ तक हाईवे के दोनों ओर सर्विस लेन, नींदड मोड़ औऱ टोड़ी मोड़ पर अंडरपास का निर्माण शामिल है।
इलाक़े में पीने की पानी की समस्या को हल करने के लिए बीसलपुर योजना के तहत बालाजी नगर, बृज कॉलोनी, हनुमान मंदिर मांचेडा, कबीर आश्रम, निर्मल विहार, लोहा मंडी, पवनपुरी वेस्ट सहित कुल आठ उच्च जलाशयों का 15 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है। एक उच्च जलाशय जलदाय विभाग द्वारा बढ़ारना में करवाया जाएगा ।
विद्याधर इलाक़े में पेयजल आपूर्ति के लिए 60 करोड़ के लिए विभिन्न वार्डों में पाईपलाइन परियोजनाओं को भी स्वीकृत किया गया है। पीने के पानी की समस्या के त्वरित निवारण के लिए इलाक़े में 30 ट्यूबवेल का निर्माण भी करवाया जाएगा।बजट घोषणा के अनुसार विद्याधर नगर नगर में 5 करोड़ की सड़के स्वीकृत किया गया है। इसके साथ साथ 2 करोड़ की लागत से वीकेआई और झोटवाडा इंडस्ट्रियल एरिया में 12 सड़के, नगर निगम के माध्यम से 7 करोड़ लागत की 29 सड़के और सार्वजनिक निर्माण विभाग के माध्यम से 12 करोड़ की लागत से 36 सड़कों का निर्माण करवाया जा रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.