प्रमुख शासन सचिव द्वारा किया गया द्रव्यवती नदी परियोजना का दौरा

45 दिवस में चरणबद्ध रूप से किया जाएगा सौंदर्यीकरण
लोक टुडे न्यूज नेटवर्क
जयपुर,।(आर एन सांवरिया)प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास विभाग वैभव गालरिया ने द्रव्यवती नदी परियोजना का दौरा किया। उन्होंने जेडीए एवं टाटा प्रोजेक्ट्स के अधिकारियों को 45 दिवस में कार्य योजना तैयार कर नदी को पूर्ण रूप से साफ करने के निर्देश दिए।

प्रमुख शासन सचिव ने द्रव्यवती नदी की मेंटेनेंस के विभिन्न मुद्दों पर संबंधित जेडीए एवं टाटा प्रोजेक्टस के अधिकारियों को सीवर के गंदे पानी रोकने हेतु जेडीए एवं नगर निगम हेरिटेज/ग्रेटर की संयुक्त बैठक आयोजित कर इस संबंध में निर्णय लेने के निर्देश दिए।

उन्होंने सुशीलपुरा में निर्माणाधीन एसटीपी के क्रम में अधिकारियों को निर्देश दिए कि जेडीए ट्रिब्यूनल में लंबित वाद के विरुद्ध जेडीए द्वारा प्रभावी पैरवी कर उक्त एसटीपी के कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाए, जिससे सीवर के गंदे पानी की आवक रोकी जा सकेगी।

उन्होंने अधिकारियों को आगामी 45 दिवस में कार्य योजना तैयार कर अभियान चलाकर चरणबद्ध रूप से नदी को पूर्ण रूप से साफ करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही जेडीए एवं नगर निगम हेरिटेज/ग्रेटर द्वारा द्रवयवती नदी में वर्षा जल के साथ बहकर आने वाले कचरे/गंदगी इत्यादि को सीधे नदी में बहकर जाने से रोकने हेतु बैठक आयोजित कर तकनीकी रूप से स्थाई समाधान ढूंढने के निर्देश दिए।

प्रमुख शासन सचिव ने बर्ड पार्क में निर्मित कैफेटेरिया के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि कैफेटेरिया में स्थित पंप हाउस के मूल स्वरूप में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया जायें।

उन्होंने बोटेनिकल पार्क के उचित रख-रखाव एवं साफ-सफाई पर टाटा प्रोजेक्ट्स एवं जेडीए टीम की सराहना की।

इसके अतिरिक्त प्रमुख शासन सचिव ने राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट – 2024 के रूट राणा सांगा मार्ग, जेएलएन मार्ग, टोंक रोड इत्यादि का संबंधित विभागों द्वारा सौंदर्यीकरण, विद्युतीकरण, मरम्तीकरण एवं सुदृढीकरण समिट से पूर्व करने के निर्देष दिये। इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान आवासन मंडल द्वारा निर्मित कोचिंग हब का भी दौरा किया एवं मंडल के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.