पुलिस की 10 टीमें व 100 सीसीटीवी कैमरों से मिली सफलता
पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने ली राहत की सांस

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

कामां – (हरिओम मीना)जुरहरा रोड़ स्थित अंबेडकर पार्क में बाबासाहेब अंबेडकर की प्रतिमा को सात दिन पूर्व असामाजिक तत्वों द्वारा रात्रि 2:26 बजें खंडित किए जाने को लेकर समाज के लोगों का सात दिवस से आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरना चल रहा था। आरोपियों की जल्द गिरफ्तारी की मांग को लेकर चार दिन बाद आमरण अनशन शुरू करते हुए एक युवक राजेश कुमार जाटव ने आमरण अनशन की घोषणा करते हुए आमरण अनशन शुरू कर दिया जिसके बाद दो महिलाओं ने भी आमरण अनशन पर बैठने का फैसला ले लिया व घटना के सातवें दिन तीन लोगों ने भी आमरण अनशन की घोषणा करते हुए आमरण अनशन शुरू कर दिया। लगातार आमरण अनशन पर बैठने वाले लोगों की संख्या में दिन प्रतिदिन मुनाफा होने लग गया।
पूर्व पार्षद चंदन सिंह जाटव आमरण अनशन पर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर बैठे थे।

एएसपी राजेश मीणा ने मूर्ति कांड का खुलासा करते हुए बताया कि

आईजी राहुल प्रकाश शर्मा के निर्देशन में 10 टीमें गठित की गई, कस्बे में लगें सभी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कार्रवाई करते हुए आरोपियों को चिन्हित किया गया जिस पर पुलिस प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए तीन आरोपी आकाश पुत्र पुरुषोत्तम उम्र 22 साल जाति गुर्जर निवासी कलावटा व गौरव पुत्र अरूण देव आर्य जाति पंजाबी उम्र 20 साल निवासी सूरजबाग कॉलोनी कामां व सागर पुत्र सोमनाथ जाति पंजाबी उम्र 19 साल निवासी फरीदाबाद हरियाणा को गिरफ्तार कर लिया गया है साथ ही अनुसंधान जारी है। संविधान निर्माता बाबा साहेब की प्रतिमा को खंडित करने में अहम भूमिका सागर पंजाबी पुत्र सोमनाथ पंजाबी की सामने आई है जो सीसीटीवी कैमरों में रिकार्ड है।

प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि:- राहुल प्रकाश आईपीएस महानिरीक्षक पुलिस भरतपुर रेन्ज भरतपुर एवं राजेश कुमार भीना पुलिस अधीक्षक डीग द्वारा कामां कस्बा में बाबा साहब अम्बेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने की घटना को अतिसंवेदनशील माना जाकर निर्देशानुसार टीमें गठित की गई। बाबा साहब आम्बेडकर की मूर्ति को रात्रि के अंधेरे का फायदा उठाकर क्षतिग्रस्त करने वाले बदमाशान की पहचान हेतु जिला स्तर पर विशेष टीम गठित की गईं। डीएसटी को भी घटना के खुलासे एवं साक्ष्य संकलित के लिये ताकीद किया गया।

100 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज से हुआ खुलासा
विभिन्न पुलिस टीम के द्वारा कामां कस्बा में एवं कस्बा के आने जाने वाले रास्तों के लगभग 100 से अधिक सीसीटीवी फुटेज को सूक्ष्मता से चैक कर खंगाला गया एवं सीसीटीवी फुटेज का परस्पर समयानुसार तारतम्य बैठाकर घटना में लिप्त बदमाशान की पहचान की गई एवं तकनीकी साक्ष्य संकलित किये गये। कामा थाना क्षेत्र के लगभग 200 से अधिक बदमाशान को तलाश कर घटना के सम्बन्ध में पूछताछ की गई।

गौरव पंजाबी स्थानीय ,सागर पंजाबी हरियाणा का आकाश गुर्जर कामां निवासी लिप्त है
पुलिस द्वारा संकलित सीसीटीवी फुटेज, तकनीकी साक्ष्य एवं आसूचना के आधार पर ज्ञात हुआल कि घटना में कामां कस्बा का निवासी गौरव पुत्र अरूण देव आर्य जाति पंजाबी लिप्त है जिससे अनुसंधान करने पर ज्ञात हुआ कि सागर पंजाबी पुत्र सोमनाथ पंजाबी निवासी फरीदाबाद व गोरव पंजाबी पुत्र अरुण देव पंजाबी व आकाश पुत्र पुरूषोत्तम जाति गुर्जर निवासी कलावटा निवासी पुलिस थाना कामां जिला डीग भी शामिल है । इन सबने ही बाबा साहब आम्बेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त करने की व्यूहरचना की गई है। गौरव द्वारा अपने मित्र सागर पुत्र सोमनाथ निवासी फरीदाबाद हरियाणा एवं अन्य मित्र को 08. सितंबर .2024 को बुलाया जाकर रात्रि को लगभग 2:30 ए०एम० पर रात का अवसर देख बाबा साहब की मूर्ति क्षतिग्रस्त कर दी। पुलिस के द्वारा अनुसंधान उपरान्त आरोपी गौरव, आकाश को कामां कस्बा से सागर को फरीदाबाद हरियाणा से दस्तयाब किया जाकर पुलिस अभिरक्षा में लिया गया है।
आमरण अनशन समाप्त:- घटना के खुलासे के बाद उपखंड अधिकारी दिनेश कुमार शर्मा व एडीशनल एसपी सतीश चन्द्र यादव धरना स्थल पर पहुंचे जहां पर समाज के लोगों से वार्ता कर घटना का खुलासा व आरोपियों की गिरफ्तार होने की सुचना देकर सात दिवस से चल रहा धरना व तीन दिन से बैठे आमरण अनशन पर बैठने वाले लोगों को जुस पिलाकर आमरण अनशन समाप्त कराया।
उपखंड अधिकारी दिनेश कुमार शर्मा ने बताया कि सात दिन से चल रहा धरना व आमरण अनशन पर बैठे लोगों को जूस पिलाकर धरना समाप्त कर दिया है साथ ही मौसम व आज या कल में संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की प्रतिमा को भी जल्द स्थापित करवाया जाएगा व सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.