आईसीयू, आपातकालीन यूनिट, ऑपरेशन थियेटर, ब्लड बैंक आदि बनेंगे
करीब 29 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से बनेगा नया भवन

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क


किशनगढ़ रेनवाल। (नवीन कुमावत )रेनवाल शहर और इसके आसपास के करीब 40 से अधिक गांवों के मरीजों को शायद अब काफी हद तक राहत मिल जायेगी। और शहर से मरीजों को जयपुर के लिए रैफर करने में भी काफी हद तक रोक लगेगी। अब जल्द ही करीब 29 करोड़ से अधिक की लागत से उपजिला अस्पताल का नया भवन बनेगा। यह भवन सभी इमरजेंसी सुविधाओं से लैस होगा। यहां अब दुर्घटनाग्रस्त कई लोगों की जान भी बचाने में मदद मिलेगी।
रेनवाल में नया उपजिला अस्पताल बनाने के लिए अब पुराने भवन को तोड़ना शुरू कर दिया गया है। करीब एक सप्ताह में पुराने भवन को हटा दिया जाएगा। पुराने भवन की जगह नया दो मंजिला भवन ( 100 बेड ) बनाया जाना प्रतावित है। अभी उपजिला अस्पताल नए बने ओपीडी भवन में ही चल रहा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बनने वाला ये भवन वर्ष 2026 की शुरुआत से पहले तैयार हो जाएगा। भवन निर्माण का काम आरके बंसल कंपनी को दिया गया है।
जानकारी के अनुसार इस नए भवन में आपातकालीन सेवा, ब्लड बैंक, ऑपरेशन थियेटर, ओपीडी, इमरजेंसी, बच्चों व महिलाओं सहित अलग-अलग वार्ड, डॉक्टर रूम आदि सभी सुविधाएं होंगी।
गौरतलब है की राज्य सरकार ने मई 2023 में यहां के कन्हैयालाल सांगाका राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उपजिला अस्पताल में क्रमोन्नत किया था। उसके बाद यहां चिकित्सा सहित स्टाफ के पद स्वीकृत किए थे। उपजिला अस्पताल में करीब दो दर्जन चिकित्सक, 44 नर्सिंग कर्मचारी सहित 100 से अधिक का स्टाफ रहेगा। वर्तमान में यहां 11 चिकित्सक कार्यरत है। गंभीर मरीजों के लिए आईसीयू भी बनेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.