सरकार व प्रशासन के केवल वादे, व्यापारी व आमजन लाचार व वेबस

स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा को हिन्डौन सिटी में दिया ज्ञापन

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

गंगापुरसिटी, हिन्डौन सिटी।( नवीन शर्मा) में कल हुई झमाझम बारिश एक बार फिर से मुसीबत बनकर लोगों के ऊपर बरसी। दोपहर बाद मेघ जमकर मेहरबान हुए। पिछले दो दिनों में हिन्डौन सिटी में लगभग 48 एमएम बारिश दर्ज हुई है जिसके चलते शहर के मुख्य बाजारों व मुख्य सड़कों पर फिर से जलभराव हो गया।
शहर के मनीराम पार्क, जिला अस्पताल चौराहा, शीतला कॉलोनी, डैम्प रोड़, कटरा बाजार, धाकड़ पोठा क्षेत्र में दोपहर के वक्त हुई झमाझम बारिश से सड़कों पर 3 से 4 फिट पानी भर गया।


शाम 4 बजे तक 28 एमएम बारिश हुई है जिसके बाद सड़कों पर जलभराव के बीच गुजरते वाहन चालक व राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा व कईयों की गाड़ियां पानी भर जाने से बन्द भी हो गई।
दोपहर बाद स्कूलों की छुट्टी होने पर स्कूली बच्चें, शिक्षक-शिक्षिकाएं परेशान होते नजर आए तो महिलाओं व मरीजों को जिला अस्पताल के पास चौराहे पर पानी भरे रास्तों से गुजरना पड़ा।
इधर कल शाम 7:30 बजे क्षेत्र के अटकोली गांव में आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाएं झुलस गई और दो भैंसों की आकाशीय बिजली से मौत हो गई।
हिन्डौन-बयाना मार्ग पर जलभराव से दुपहिया वाहन व ऑटो वाहन चालक मुश्किलों का सामना करते दिखे।

हिन्डौन सिटी एक तरफ़ जहां मानसून मेहरबान हो रहा है वहीं स्थानीय प्रशासन की सफाई व्यवस्थाओं को लेकर लोगों में नाराजगी है।
दूसरी तरफ नगरपरिषद हिन्डौन सिटी द्वारा शहर में खारी नाले का निर्माण 17 करोड़ रूपए खर्च कर हुआ जो कि आज़ व्यापारियों की ही नहीं बल्कि आमजन की मुसीबत बना हुआ है।
शहर में मुख्य बाजारों में नालियों का पानी दुकानों में भर जाता है जिसको लेकर व्यापारी व आमजन स्वायत्त शासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिले और ज्ञापन सौंपा।
कल मंत्री झाबर सिंह खर्रा हिन्डौन सिटी में दौरा किया और जल्दी ही इंजीनियरिर्स की टीम द्वारा सर्वे करवाने की बात कही।
व्यापारियों द्वारा हिन्डौन सिटी में जलभराव होने से दुकानों में रखा व्यापारियों का करोड़ों रुपए का सामान भी खराब हो गया वहीं व्यापारियों का पलायन होने लगा है।
पानी निकासी के लिए हिन्डौन के खारी नाले पर अंदर भरे कचरे की समय पर सफाई नहीं होने से बाजार में जल भराव से कई फीट पानी जमा हो जाता है जिससे एक ओर जहां ग्राहकों व स्थानीय लोगों को आवागमन में परेशानी आ रही है वहीं दुकानों में पानी भरने से व्यापारियों को भी मुश्किलें उत्पन्न हो रही हैं।

17 करोड़ खर्च करने के बाद भी नहीं मिली राहत

प्रशासनिक अधिकारी और नगर परिषद को कोसते नजर आए। ज्ञात रहे की हाई कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने 17 करोड रुपए की राशि नाले के पटाव और उसके ऊपर ढकाव के लिए स्वीकृत की। लेकिन संवेदक द्वारा वाटर लेवल किए बिना ही नाले का पटाव और ढकाव कर दिया जिसके बाद से नाले में कचरा एकत्रित होने लगा। नाले के ऊपर आरसीसी की छत का पटाव कर देने से अंदर भरे कचरे की साफ नहीं हो पा रही है जिससे जरा-सी बारिश में कटरा बाजार सहित अन्य बाजारों में कई फीट पानी जमा हो जाता है।

बरसात ने खोली नगर परिषद के दावों की पोल
हिन्डौन सिटी के व्यापारी ने बताया कि लगभग एक महीने से हिन्डौन में पहली बारिश से ही नगर परिषद के प्रबंधन व सफाई कार्यों में की गई लापरवाही आमजन को भोगनी पड़ रही है, नतीजतन लोगों की रोजी-रोटी कमाना भी दुश्वार हो गया है।
नगर परिषद का भ्रष्टाचार लोगों की ज़िंदगियां बर्बाद कर रहा है। अब तक दो लाशें खारी नाले से मिली है, जबकि कयास लगाए जा रहे हैं कि और भी लापता लाशें या मृत जानवर नालें के अंदर मर चुकें हैं।
दुकानदार बबलू धाकड़ व जीतू ने बताया कि पहले भी हिन्डौन शहर के व्यापारियों ने धरना प्रदर्शन किए तब भी नेताओं ने समाधान करने के वादे तो किए लेकिन जमीनी स्तर पर कार्य नहीं किया।

हिन्डौन बचाओ-नाला तोड़ो’ संघर्ष समीति का गठन

विगत एक महीने से हो रहें जल भराव और कीचड़ से सड़ रहे शहर के हालात से आहत है लोग, क्ता लगा रहें हैं सरकार और स्थानीय जन प्रतिनिधियों पर उपेक्षा के आरोप, डैम्प रोड बाजार की सभी दुकाने हैं फिलहाल बंद, समिति ने किया था आज बंद का आह्वान, पूर्व पार्षद नरेश गुर्जर, देवेंद्र शर्मा, हुकम सिंह कश्यप व दुकानदार सहित आमजन मौजूद।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.