लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

जोधपुर। ( दयाल सिंह सांखला) के ऊपर आसमान तीन रंग से रंगा हुआ नजर आया जब भारतीय वायु सेना की सूर्य किरण एरोबैटिक टीम (SKAT) ने एयरबेस पर प्रदर्शन किया।
शनिवार को एयर एक्सरसाइज तरंग शक्ति में ओपन डे में SKAT
टीम ने सटीक उड़ान का एक शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें पायलटों के कौशल, व्यावसायिकता और क्षमताओं का प्रदर्शन किया गयाजिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। SKAT के साथ-साथ सुखोई-30 MKI, स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर प्रचंड हेलीकॉप्टरों ने भी एयर शो के दौरान प्रदर्शन किया।

इस दौरान वायु सेना, सेना और स्थानीय प्रशासन के अधिकारी नागरिक और पूर्व सैनिक शहर गणमान्य नागरिक, स्टूडेंट्स और आमजन इस एयर शो के साक्षी बने। इसमें सुखोई और तेजस की लो लेवल फ्लाइंग ने रोमांचित किया।

उल्लेखनीय है कि भारतीय वायुसेना की प्रसिद्ध सूर्य किरण एरोबैटिक टीम (SKAT) का गठन 1996 में किया गया था और यह दुनिया की बहुत कम नौ-विमान एरोबैटिक्स टीमों में से एक है और एशिया में एकमात्र है। इस अनूठी टीम ने भारत में 500 से अधिक प्रदर्शन किए हैं। इसके अलावा विदेशों में भी कई प्रदर्शन किया है। ग्रुप कैप्टन सम्राट ने बताया कि इस एक्सरसाइज में हम दूसरे देशों के वायु सैनिकों के साथ अपने अनुभव शेयर कर रहे हैं और एक दूसरे से सीख रहे हैं। कप्तान ने बताया कि तेजस हल्के लड़ाकू विमान में सर्वश्रेष्ठ है। यह आत्मनिर्भर भारत का अद्भुत उदाहरण है।

शो में क्या खास रहा

सूर्यकिरण एरोबैटिक टीम का 25 मिनट के शो को दो भागों में परफॉर्म किया गया। पहले भाग में 9 विमानों के साथ अलग-अलग फॉर्मेशन बनाए गए और वॉरफेयर दिखाया गया। टीम ने डायमंड, मेजर, तेजस, वाय फॉर्मेशन के जरिए फ्लाइट्स की सटीकता दिखाई। दूसरे भाग में एरोबैटिक टीम खुद को छोटी यूनिट्स में बांटकर और ज्यादा रोमांचक स्टंट करने के लिए जमीन के करीब आई। इन स्टंट्स से ये बताने की कोशिश की गई कि एक आधुनिक लड़ाकू विमान क्या कर सकते हैं। इस दौरान तरंग शक्ति एक्सरसाइज में भाग ले रहे सभी विदेशी वायु सेना के अधिकारी और जवान भी मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.