कानून व्यवस्था, अपराधों की स्थिति एवं लंबित प्रकरणों की करेंगे मौके पर समीक्षा

फील्ड से फीडबैक लेकर कसेंगे अपराधों पर लगाम

जयपुर।( विशेष संवाददाता) मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देश पर पुलिस मुख्यालय से प्रदेश के अतिरिक्त महानिदेशक स्तर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सोमवार से अपने प्रभार वाली पुलिस रेंज का सघन दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री शर्मा द्वारा सीएमओ में शनिवार को ली गई गृह विभाग की समीक्षा बैठक में इस बाबत विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

पुलिस महानिदेशक डीजीपी उत्कल रंजन साहू ने बताया कि पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी रेंज प्रभारी अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (एडीजी) को रेंज का दौरा कर कानून व्यवस्था की स्थिति एवं अपराधों की रोकथाम एवं पेंडिंग प्रकरणों की समीक्षा कर विस्तृत रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

डीजीपी ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा समीक्षा बैठक में प्रदेश में कानून व्यवस्था और अपराध नियंत्रण की स्थिति को चाक-चौबंद बनाने के लिए अतिरिक्त सजगता बरतने को कहा गया है। इसकी पालना में सभी रेंज प्रभारी वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को अपनी रेंज के पुलिस जिलों की विजिट के दौरान वहां कमजोर वर्गों, महिला व बच्चों के विरुद्ध अपराध एवं साइबर सुरक्षा से मामलों पर नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों के साथ ही इनके पेंडिंग प्रकरणों की समीक्षा के लिए पाबंद किया गया है। इसके अलावा सभी रेंज प्रभारी एडीजी मादक पदार्थो से संबंधित मामलों पर की स्थिति एवं अन्य गंभीर प्रकृति के अपराधों पर नियंत्रण की समीक्षा कर पेंडिंग प्रकरणों के बारे में अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को प्रस्तुत करेंगे।

पुलिस रेंज का दौरा करेंगे ये वरिष्ठ अधिकारी

साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर एडीजी बिनीता ठाकुर जयपुर रेंज और जयपुर आयुक्तालय, आनंद एडीजी भरतपुर रेंज, एडीजी एस सेंगाथिर कोटा रेंज, एडीजी सचिन मित्तल अजमेर रेंज, एडीजी अनिल पालीवाल जोधपुर रेंज एवं कमिश्नरेट, एडीजी बिपिन कुमार पांडेय सीकर रेंज, एडीजी हवा सिंह घुमरिया बीकानेर रेंज, एडीजी डॉ प्रशाखा माथुर पाली रेंज तथा एडीजी संजीब नर्जरी उदयपुर एवं बांसवाड़ा रेंज का प्रभारी के तौर पर दौरा करेंगे।

साहू ने बताया की सभी रेंज प्रभारी एडीजी अपने दौरे के दौरान सुरक्षा सखियों से बात कर महिला एवं बाल अपराधों से संबंधित प्रकरणों के बारे में अलग से फीडबैक लेंगे। इसके साथ ही सभी रेंज में निर्भया स्क्वाड, एंटी रोमियो स्क्वाड और महिला हेल्पलाइन की सक्रियता और वे कैसा काम कर रही है, इसकी मौके पर विस्तार से समीक्षा की जाएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.