लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

यदि यहाँ नहा लिए,….तो हो जाएगा “गटर स्नान”

पिछले एक माह से सीवर से बह कर नक्की झील में प्रवाहित हो रहा प्रदूषित जल

माउंट आबू – किशन किशन

हिल स्टेशन माउंट आबू वासी इन दिनों रूडीप के उस सिस्टम से दो – चार हो रहे है, जो यहाँ के एक सरकारी महकमें (RUIDP) रूड़ीफ़ ने सीवरेज लाइन से बह रहे प्रदूषित पानी पूरे शहरवासियों के माथे मढ़ दिया है ।अब ज़्यादा भूमिका न समझते हुए बस इतना समझ लीजिए । रूडीप के सीवर सिस्टम के झंझाल में शहरवासी ऐसे फँस गए है कि, अब शहरवासियों ने माउंट आबू की नक्की झील में आकर यदि पूर्णिमा या अमावस्या, समेत अन्य ओर पवित्र दिनों में स्नान करना पड़ गया । तो,…सीधे-सीधे व तीर्थ नहीं “गटर स्नान” हो जाएगा । फिर भी यकीन न हो तो भाजपाई नेता भास्कर अग्रवाल व मण्डल अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल के पीछे आंदोलनरत पार्टी कार्यकर्ताओं को ही देख लीजिए । नक्की झील के परिक्रमा पथ पर पिछले एक माह से निरन्तर सीवर के इतनी तेजी से मुख्य सड़क पर बह रहे है कि, इनका जल प्रवाह सीधे नक्की झील में हो रहा है ।
इस लिहाज से यदि पर्याप्त बारिश नही हुई तो तय ही मानिए बढ़ती हुई गर्मी के समय जब जल संकट उग्र रूप धारण करेगा तो इसी नक्की के जल को जलापूर्ति के रूप में आपके-आपके घर में सप्लाई किया जाएगा । फिर आप समझ लीजिए आप जो जल पी रहे होंगें । वो जल “गटर जल” नहीं होगा । और मजबूरी कहे या विवशता आपको यही जल ग्रहण पीना पड़ेगा । इसलिए हमने कहा है । माउंट आबू वासी पिएंगे गटर का पानी ।

पिछले बीते रविवार, सोमवार, मंगलवार के बाद बुधवार को भी यही घटनाक्रम यथावत रहने से भाजपा के मण्डल अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल, प्रदेश प्रतिनिधि भास्कर अग्रवाल समेत मौजूद कार्यकर्ता आक्रोशित नजर आए । बुधवार की सुबह सभी नगर पालिका में एकत्रित हुए । वहाँ आयुक्त शिवपाल सिंह से मुलाकात की । व समस्त घटनाक्रम को बताया । उसके बाद आयुक्त स्वयं घटना स्थल पर पहुँचे । ओर सभी सीवर के बह रहे गटर का निरीक्षण किया । बाद में एसडीएम सहित उच्चधिकारियों को भी इस समस्या को फोन से अवगत करवाया गया ।

दोपहर होते होते हालात यह हो चले कि, भाजपा कार्यकर्ता ए ई एन नवदीप सिंह को नक्की झील पर बुलाने पर अड़े रहे । भारी आक्रोश के चलते उन्हें यहाँ आना पड़ा । कुछ देर की गहमागहमी व आक्रोश भरे वातावरण में दोनों ओर पूर्व में अनादरा के और जाने जल प्रवाह की ओर के पुराने तीन पॉइन्ट को पुनः संचालित करने की बात पर बात बनी । इसके बाद एसडीएम गौरव रविन्द्र सालुंखे ने भाजपा नेताओं को अपने चैम्बर्स में बुला कर लम्बी वार्ता की

इतने सारे यत्न,प्रयत्न के बावजूद भी इस समस्या का कोई स्थाई समाधान जल्द ही निकल पाएगा । इस पर तो पूर्णतया संदेह बना हुआ है । लेकिन पालिका व रूडीप के लिए यह समस्या ठीक वैसी ही है जैसे मर्ज बढ़ता ही गया ज्यों-ज्यों दवा की ।


Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.