मित्रपुरा(सवाई माधोपुर)
नरेन्द्र सिंह राजाव

मित्रपुरा, सवाई माधोपुर। ( नरेंद्र सिंह राजावत )21 अगस्त को सोशल मीडिया पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध एससी एसटी वर्ग द्वारा भारत बंद का आह्वान किया गया था। भारत बंद को लेकर मित्रपुरा तहसील क्षेत्र में अनुसूचित जाति एवं जनजाती ने रूक्मणी गार्डन से रैली रवाना हुई जो मित्रपुरा बस स्टैंड होते हुए तेजाजी महाराज मंदिर होकर कोली मोहल्ला से निकल कर मेन रोड़ से मित्रपुरा तहसील कार्यालय पर रैली पहुंची । तहसीलदार राकेश कुमार मीना को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौपा।
ज्ञापन में बताया है कि हजारों वर्षों से अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्गो के साथ भेदभाव, छुआछूत, अमानवीय व्यवहार, बेरोजगार, अत्याचार की वजह से अत्यधिक बिछड़ने के कारण इन वर्गो को सामाजिक मुख्यधारा में लाने के लिए भारत के संविधान निर्माताओं ने दिया था । भारतीय संविधान में संविधान में अनुच्छेद 12,14,15,16,17,46,330,332,335,341 एवं 342 इत्यादि का प्रावधान कर इन वर्गों को राज्य की सेवाओं में तथा शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण का अधिकार दिया गया। लेकिन इन अधिकारों को समय समय पर न्यायालय के माध्यम से निष्प्रभावी करने की कोशिश की है जिसके कारण संविधान में 77वा,81वा,82वा एवं 85वा संशोधन किये गए हैं।
और इसका नवीनतम उदाहरण माननीय उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ द्वारा 01 अगस्त.08.2024 को दिया गया निर्णय हैं इसके द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति के संवैधानिक प्रावधानों में हस्तक्षेप किया गया हैं।

सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का अनुसूचित जाति एवं जनजाति सयुक्त संघर्ष समिति राजस्थान घोर विरोध करती हैं।
वही ज्ञापन में अनुरोध किया है कि भारत सरकार द्वारा उच्चतम न्यायालय में इस निर्णय के विरुद्ध रिव्यूपिटीशन लगाई जावे।

भारत बंद रैली के दौरान मित्रपुरा थाना प्रभारी यशपाल सिंह मय टीम के साथ तैनात रहे।
इस दौरान ज्ञापन देने में युवा नेता राम खिलाड़ी मीना,भारतीय किसान नेता मोहनलाल नैनीवाल, पूर्व सरपंच गिर्राज मीना, बोरदा सरपंच नन्द किशोर मीना, मित्रपुरा सरपंच लालाराम मीना, सुरजन रावत,सीताराम बैरवा,रामदयाल बैरवा, मुकराज मीना,किसान नेता भरतलाल मीना, कैलाश डोली, मुकेश मीना, कालूराम बैरवा,रामलाल मीना
आदि सैकड़ों लोग मोजद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.