मांडलगढ़ की सराणा पंचायत के गोवटा शक्ति पीठ पर दो दिवसीय संस्था प्रधान ब्लॉक स्तरीय वाकपीठ का हुआ शुभारंभ

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

मांडलगढ़। केसरीमल मेवाड़ा वरिष्ठ संवाददाता संस्था प्रधान विद्यालय का आईना होता है जो शिक्षक व विद्यार्थियों के बीच समन्वयक का काम करता है और शिक्षक वह गुरु होता है जो स्वयं जलकर
दूसरो को प्रकाश देता है उसी प्रकार विद्यालय के छोटे बच्चे गीली मिट्टी के समान होते हैं। जिस प्रकार गीली मिट्टी को तराश कर कुम्हार अलग अलग आकार देता है। उसी प्रकार शिक्षक भी छोटे बच्चों में शिक्षा एवं संस्कार का पाठ पढ़ाकर उनके भविष्य में निखार लाते है। वर्तमान परिवेश में बालक का बेहतर निर्माण करें यह बात सराणा उच्च माध्यमिक विद्यालय द्वारा गोवटा माताजी परिसर में आयोजित दो दिवसीय सत्रारंभ संस्था प्रधान वाकपीठ में मुख्य अतिथि माण्डलगढ़ विधायक गोपाल लाल खंडेलवाल ने कही उन्होंने कहा कि शिक्षक विद्यालय की रीढ़ है,शिक्षक अपने कर्तव्य के प्रति सजग रहकर विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं,संस्था प्रधान विद्यालय की धुरी है,शिक्षक व संस्थाप्रधान के आपसी समन्वय से विद्यालय संचालन में गति मिलती है।शिक्षक ही राष्ट्र निर्माता है ,शैक्षिक दायित्वों के साथ राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का विद्यार्थियों को लाभ मिले।सीबीईओ दिनेश पुरोहित ने कहा कि विद्यालय की शैक्षिक,सहशैक्षिक व भौतिक गतिविधयों सहित विद्यालय विकास में सामुदायिक जनसहभागित आवश्यक है। हमे अपने कर्तव्य के प्रति ईमानदार व निष्ठावान रहकर विद्यालय के शैक्षिक वातावरण की उन्नयन करना होगा।विद्यालय की सभी सूचनाएं समय पर शाला दर्पण पर अपडेट करे, जिले व ब्लॉक की राज्य स्तर पर रैंकिग तय होती है।वाकपीठ अध्यक्ष राकेश कुमार उदय ने कहा कि वाकपीठ के माध्यम से नवाचार व अच्छे अनुभवों से रूबरू होने का मौका मिलता है। वाकपीठ सचिव दिनेश वर्मा ने वाकपीठ में होने वाली वार्ताओं व जानकारी को विद्यालय मे क्रियाशील करे,शिक्षक को हमेशा सीखते रहना चाहिए।समारोह में समाजसेवी मनोज सनाढ्य,संदीप शर्मा,उमाशंकर वैष्णव,मुकेश धाकड़ सहित आदि अतिथि उपस्तिथ थे।

सभी अतिथियों का स्वागत सीबीईओ दिनेश कुमार पुरोहित,माध्यमिक शिक्षा के वाकपीठ अध्यक्ष प्रधानाचार्य राकेश कुमार उदय,सचिव प्रधानचार्य दिनेश वर्मा,प्रारम्भिक शिक्षा के वाकपीठ सचिव मोहम्मद शाबिर रँगरेज,जगदीश मंत्री,विनोद कुमार कोली ने किया।।कार्यक्रम का प्रतिवेदन वाकपीठ अध्यक्ष व प्रधानाचार्य राकेश कुमार उदय ने किया।कार्यक्रम का संचालन वाकपीठ सचिव मोहम्मद शाबिर रँगरेज ने किया।वही वाकपीठ में दिनेश वर्मा,हेमंत कुमार मेहता,भाग चंद सोमानी,मोहम्मद शाबिर रँगरेज,अनुपम उपाध्याय ने बोर्ड परीक्षा परिणाम उन्नयन,महात्मा गांधी विद्यालय उद्देश्य एवं प्रवेश प्रक्रिया,नामांकन,ठहराव,गुणवत्तापूर्ण शिक्षा,शाला दर्पण,हरित राजस्थान एवं वृक्षारोपण,विद्यार्थी लाभकारी योजनाएं प्रक्रिया को लेकर वार्ता प्रस्तुत की।इस अवसर पर ब्लॉक के उच्च माध्यमिक,उच्च प्राथमिक,प्राथमिक,राजकीय व गैर राजकीय मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संस्था प्रधानों ने भाग लिया।

की घोषणा-विधायक खंडेलवाल ने बेटियों को शिक्षा को लेकर प्रोत्साहन हेतु आने वाले 12 वी बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाने पर जयपुर से आयोध्या नगरी में रामलला के दर्शन हेतु निःशुल्क एयरोप्लेन से भेजेंगे इसको लेकर वाकपीठ में संस्था प्रधानों को आने वाली बोर्ड परीक्षा परिणाम उन्नयन लेकर निर्देश दिए।
फ़ोटो केप्शन-क्षेत्र के सराणा पंचायत के गौवटा माताजी परिसर में माण्डलगढ़ ब्लॉक स्तरीय सत्रारंभ संस्था प्रधान वाकपीठ में मंचासीन अतिथि व सम्बोधित करते हुए माण्डलगढ़ विधायक खंडेलवाल

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.