लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

बामनवास,गंगापुर सिटी। (सुदीप कुमार गौड संवाददाता) जिला कलक्टर डॉ. गौरव सैनी की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट में सार्वजनिक आवश्यक सेवाओं से संबंधित जिला स्तरीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई।

जिला कलक्टर ने जिले में निरन्तर जारी बरसात को देखते हुए आपदा प्रबन्धन के तहत प्रभावित क्षेत्रों किये जा रहे बचाव एवं राहत कार्यों, बरसात के कारण क्षतिग्रस्त सडकों की वस्तुस्थिति, जलमग्न क्षेत्रों से स्थानान्तरित परिवारों की स्थिति के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारिओं से विस्तृत जानकारी ली। बैठक में जिला कलक्टर ने राजकीय विद्यालयों एवं राजीव गाँधी सेवा केन्द्रों में स्थानान्तरित किये गए जलभराव से पीड़ित परिवारों को उपलब्ध कराये जा रहे भोजन, बिस्तर, बेडशीट, चारपाई, कक्ष, पेयजल, आवश्यक दवा, बच्चों के लिए पोषाहार एवं स्वच्छ शौचालय आदि मूलभूत सुविधायों से सम्बंधित व्यवस्था का विस्तृत ब्यौरा विभागीय अधिकारिओं से प्राप्त किया और सेवा भाव से उक्त सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारिओं को आपदा की स्थिति में 24X7 सक्रिय रहकर पीड़ितों को राहत पहुँचाने के लिए तत्पर रहने के निर्देश प्रदान किये। खाद्य सामग्री की उपलब्धता से सम्बंधित समुचित व्यवस्था हेतु जिला रसद अधिकारी अंकित पचार को निर्देशित किया।

बाढ़ अतिदृष्टि आपदा से निपटा के लिए तैयार रहने के निर्देश
डॉ. सैनी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बत्तीलाल मीना से मौसमी बीमारियों से बचाव एवं उपचार हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य टीम को पूर्ण रूप से सक्रिय रहकर आमजन को सभी आवश्यक चिकित्सा सेवाएँ संवेदनशीलता के साथ उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिले के समस्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य केन्द्रों में बाढ़, अतिवृष्टि आदि किसी भी आपदा से निपटने के लिए आवश्यक दवाएं, उपकरण और जाँच किटों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किये जिससे कहीं भी आवश्यकता पढ़ने पर सम्बंधित क्षेत्रों में इनकी समय पर आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। 

जिला कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त दीपक चौहान से नगरीय क्षेत्रों में नालों के एवं तीव्र जलप्रवाह क्षेत्रों के अवरोध की स्थिति में रूकावट को तत्काल दूर करवाने के निर्देश दिए। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर रवि वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश राजौरा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी शैलेन्द्र सिंह सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.