, देर रात तक अधिक गेट खोलने की संभावना

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

धौलपुर। मुनेश ठाकरे वरिष्ठ संवाददाता जिले के किसानों के लिए खुशी की खबर सामने निकल कर आई है। जिले का सबसे बड़ा पार्वती बाँध लवालब भर गया है। डैम के कैचमेंट एरिया में करौली एवं जिले के डांग क्षेत्र से पानी की भारी आवक हो रही है। जल संसाधन विभाग ने गेज मेंटेन करने के लिए दो गेट दो-दो फीट खोलकर पानी रिलीज किया है। बांध से पानी रिलीज हो जाने से जिला प्रशासन भी सतर्क हो गया है।

सोमवार शाम को पार्वती बांध की झोली भर गई। पार्वती बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर है। कैचमेंट एरिया में पानी की भारी आवक होने की वजह से पानी का लेवल 222.80 मीटर पहुँच गया है। करौली एवं धौलपुर जिले के डांग क्षेत्र में हुई बारिश का पानी पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में तेजी से प्रवेश कर रहा है। जल संसाधन विभाग की एईएन संतोष सैनी ने बताया पार्वती बांध लगभग भर चुका है। हालांकि पार्वती बांध भराव क्षमता से पानी 62 सेंटीमीटर खाली है।

लेकिन जिस अनुपात में पानी की आवक हो रही है, उसके मुताबिक गेज को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया करौली एवं जिले के डांग क्षेत्र में लगातार बारिश होने से बांध के कैचमेंट एरिया में और अधिक पानी आने की संभावना दिखाई दे रही है। ऐसे में बांध के गेज को मैनेज करना विशेष जरूरी है। उन्होंने बताया देर रात तक अधिक पानी की आवक हुई तो अन्य गेट खोलकर भी पानी रिलीज किया जा सकता है।

किसानों को बड़ी राहत

पार्वती बांध का भरना जिले के किसानों के लिए सबसे बड़ी राहत की खबर है। बसेड़ी, बाड़ी,सैपऊ एवं धौलपुर उपखंड के किसानों की जमीन पार्वती बांध पर आश्रित है। रवि फसल की सिंचाई के लिए पार्वती बांध से पानी दिया जाता है। दीपावली से पानी किसानों के लिए रिलीज कर दिया जाता है। मार्च के अंतिम सप्ताह तक फसल पकाव के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है।


Byte:-संतोष सैनी, एईएन, जल संसाधन विभाग
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.