लोक टूडे न्यूज़ नेटवर्क

बाली ,सादड़ी । (जय सिंह संवाददाता )अमरनाथ बाबा परशुराम महादेव का लक्खी मेला आयोजित हु हुआ। शाम होते-होते श्रद्धालुओं की भारी भीड़ महादेव के दर्शन के लिए उमड़ पड़ी। परशुराम गुफा में भगवान महादेव के दर्शन के लिए सुबह से ही लंबी कतारें देखी गईं और रातभर श्रद्धालुओं ने जयकारों के साथ दर्शन कर खुशहाली की कामना की। हर वर्ष की तरह इस साल भी श्रावण शुक्ला षष्ठी से शुरू होने वाले इस दो दिवसीय मेले में मारवाड़ और मेवाड़ के रास्ते कुण्डधाम और फुटादेवल मार्ग से श्रद्धालुओं का कारवां बढ़ता नजर आया।

शनिवार सुबह आठ बजे महंत हरिहरपुरी और कैलाशपुरी गोस्वामी के सानिध्य में मुख्य पुजारी प्रकाशपुरी और जितेंद्रपुरी गोस्वामी ने भूशिवलिंग पर सुगंधित पंचद्रव्य और घृत मालिश कर पंचामृत स्नान कराया। श्वेतांबर और पीतांबर वस्त्र, जनेऊ और आभूषण पहनाकर मंगला आरती उतारी गई, जबकि दूसरी आरती रात सवा आठ बजे और तीसरी महा आरती रात बारह बजे हुई। मंदिर 24 घंटे खुला रहा और भगवान इंद्र ने भी रिमझिम बारिश के साथ जलाभिषेक किया।

कुण्डधाम पर रात 8 बजे भजन कलाकार रमेश माली एंड पार्टी के सानिध्य में गुजरात, नई दिल्ली और राजस्थान के 35-40 भजन कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। दर्शकों ने भजन संध्या का आनंद लिया और कलाकारों को जमकर सराहा। फुटादेवल तीर्थ पर भी भक्तिसंध्या का आयोजन हुआ, जिसमें फनकारों ने उम्दा भजन प्रस्तुत किए।

मेला आयोजन के दौरान विभिन्न समाजसेवी और स्वयंसेवी संस्थाओं ने श्रद्धालुओं की सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ी। कुण्डधाम पर पुरी सब्जी और अमर गंगा ट्रस्ट मंडल द्वारा भोजन की व्यवस्था की गई, वहीं फुटादेवल ट्रस्ट पर हजारों श्रद्धालुओं के लिए महाप्रसादी की व्यवस्था की गई। गोड़वाड़ सेवा संस्थान ने जलपान की व्यवस्था की।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.