मौसमी बीमारियों का प्रकोप बुखार, मलेरिया और डेंगू मरीज बढ़े - लोक टुडे न्यूज़

डूंगरपुर । पिजन वरिष्ठ संवाददाता जिले में बारिश के बाद मौसमी बीमारियों की मार बढ़ती जा रही है। लोग सर्दी, जुकाम, बुखार, उल्टी – दस्त जैसी बीमारियों की चपेट में आ रहे है। अस्पताल में ओपीडी के लिए मरीजों की लाइने लग रही है। वही मेडिकल वॉर्ड फूल हो गए है। जहा एक बेड पर 2 -2 मरीजों को लेटाकर इलाज किया जा रहा है।

डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज के श्रीहरिदेव जोशी जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ लग रही है। रोजाना अलग अलग बीमारियों के 1 हजार से 1500 मरीज आ रहे है। सुबह से मरीजों की लाइने लग रही है। ऐसे में मरीजों को इलाज के लिए लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है। वही ओपीडी में से रोजाना 150 से ज्यादा मरीज भर्ती हो रहे है। डूंगरपुर अस्पताल के फिजिशियन डॉ कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि सबसे ज्यादा मरीज सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार, उल्टी दस्त के मरीज है। वही डेंगू और मलेरिया के पेशेंट भी सामने आ रहे है।
अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की तादाद से वार्ड भी फुल हो गए है। मेडिकल वॉर्ड मरीजों से भर चुके है। मेल मेडिकल वार्ड में 3 यूनिट है। पहली यूनिट में ही 18 बेड पर 37 मरीज भर्ती है। ऐसे ही हाल सभी यूनिट के है। जहा एक बेड पर 2 – 2 मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। वही मरीजों के साथ ही उनके परिजनों के चलते भीड़ काफी बढ़ गई है। यही हाल शिशु वार्ड के है। मौसमी बीमारियों की चपेट में कई बच्चे भी आ रहे है। ऐसे शिशु वार्ड भी फुल हो चुके है। डॉक्टर कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि पिछले महीने में 40 हजार से ज्यादा पेशेंट आए थे।

घरों के आसपास साफ सफाई रखे

फिजिशियन डॉ कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि बारिश के मौसम में पानी भर जाने से मच्छर पनपते है। जिससे बीमारियां फैल रही है। लोगो को अपने घरों ओर आसपास साफ सफाई रखनी होगी। गड्ढों, या खाली पड़े बर्तन या दूसरी चीजों में पानी नहीं भरने दे। टंकियों को खाली कर सुखाए। बांसी खाना नहीं खाए। फुल कपड़े पहने। वही बीमार होते ही तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

बाइट – डॉ कांतिलाल मेघवाल फिजिशियन मेडिकल कॉलेज डूंगरपुर

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.