ग्रामीणों का संतुष्टि स्तर बेहतरीन हो

जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने दौलपुरा में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई में सुनीं समस्याएं

मॉडल तालाब का निरीक्षण किया, पौधारोपण

भीलवाड़ा-मांडलगढ़ । (केसरीमल मेवाड़ा वरिष्ठ संवाददाता) जिला कलक्टर नमित मेहता तथा जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने गुरुवार को मांडलगढ़ पंचायत समिति की ग्राम पंचायत दौलपुरा में ग्राम पंचायत स्तरीय जनसुनवाई कर ग्रामीणों के अभाव-अभियोग सुने और अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के साथ रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर अधिकारी संवेदनशीलता से निस्तारण करें तथा सुनिश्चित करें कि ग्रामीणों का संतुष्टि स्तर बेहतरीन हो। प्रशासन आमजन की समस्याओं के प्रति गंभीर है। इसलिए ग्रामीणों की समस्याओं की संवेदनशीलता देखें और अति आवश्यकता वाले कार्यों को यथाशीघ्र निस्तारित करें।
जनसुनवाई में 29 परिवाद प्राप्त हुए

प्रार्थी शंकरलाल ने जिला कलेक्टर के समक्ष पेंशन संबंधी समस्या रखी, जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया और मौके पर ही प्रार्थी के सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभ के लिए पंजीयन कर राहत प्रदान की गई। प्रार्थी सूरजसिंह की खातेदारी भूमि पर अतिक्रमण के परिवाद पर जिला कलक्टर ने प्रकरण की जांच कर तहसीलदार को शीघ्र कारवाई कर परिवादी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त परिवादियों ने जिला कलक्टर के समक्ष पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाने, पेयजल कनेक्शन करवाने, नामांतरण खुलवाने आदि परिवाद रखे जिसके मौके पर ही संबंधी अधिकारी को निस्तारण के निर्देश दिए गए। ग्रामीणों ने खाद्य सुरक्षा योजना में नाम नहीं जुड़ने की समस्या रखी, जिस पर संबंधित अधिकारी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर पंजीकरण शुरू नहीं किया गया है। पोर्टल शुरू होने पर उन्हें जानकरी साझा की जाएगी, जिससे वे पंजीकरण करवा सकेंगे। जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी अजीत सिंह को परिवेदनाओं के निस्तारण की मॉनिटरिंग के निर्देश दिए।

बा बापू वाटिका में चरागाह स्थल का अवलोकन किया, वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति जागरूकता का दिया संदेश

जिला कलक्टर नमित मेहता, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत, सीईओ जिला परिषद श्री शिवपाल जाट ने दौलपुरा ग्राम पंचायत की बा बापू वाटिका में चरागाह स्थल का अवलोकन किया, उन्होंने स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा आमजन की मौजूदगी में अशोक का पौधा लगाया। जिला कलक्टर ने सभी ग्रामीणों से पौधरोपण की अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति पौधारोपण करें व उसका रख-रखाव करें। इससे पूर्व जिला कलक्टर ने दौलपुरा में विकसित मॉडल तालाब का निरीक्षण भी किया। स्थानीय जनप्रतिनिधि की तालाब के विकास में रुचि के लिए सराहना की तथा अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जनसुनवाई में पुलिस उपाधीक्षक बाबुलाल विश्नोई, प्रधान जितेंद्र मूंदड़ा, सरपंच रामजस शर्मा, तहसीलदार ललित कुमार डीडवानिया, बीडीओ भानुप्रताप सिंह, जिला स्तरीय अधिकारी समेत सभी विभागों के ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.