झालावाड़ ।( लक्ष्मण नगर रिपोर्टर )प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं सांख्यिकीविद् प्रो. पी. सी. महालनोबिस की जयंती के उपलक्ष्य में 18वां सांख्यिकी दिवस का जिला स्तरीय समारोह शनिवार को जिला कलक्टर अजय सिंह राठौड़ की अध्यक्षता में मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित किया गया।
समारोह में जिला कलक्टर ने कहा कि सांख्यिकी विभाग द्वारा शुद्ध एवं प्रमाणिक डेटा का सांख्यिकीय विधियों एवं तकनीकों के माध्यम से विश्लेषण एवं निष्कर्ष द्वारा समस्याओं का निवारण कर आमजन को योजनाओं और सेवाओं का लाभ त्वरित गति से प्रदान किया जाता है। इस दौरान जिला कलक्टर ने उपस्थित सांख्यिकी कार्मिकों से अपने कार्यकाल में डेटा संग्रहण एवं प्रेषण के कार्य को सावधानी एवं मुस्तैदी से करने की बात कही। विशेष आमंत्रित सालीगराम दांगी सहायक लेखाधिकारी ग्रेड प्रथम ने
कहा कि विकासात्मक योजनाओं एवं नीतियों का खाका तैयार करने और इन्हें क्रियान्वित करने में सांख्यिकी की बहुत बड़ी भूमिका होती है सही आंकड़ों के आधार पर ही सही नीतियां एवं योजनाएं तैयार की जा सकती हैं और इन्हें प्रभावी ढंग से लागू किया जा सकता है। इसलिए, आंकड़ों के एकत्रीकरण में शुद्धता, प्रमाणिकता और सटीकता का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी देश या प्रदेश में शुद्ध आंकड़ों के व्यापक अध्ययन एवं विश्लेषण के बाद ही विकास के लिए मजबूत आधार तैयार किया जा सकता है। दांगी ने कहा कि विभिन्न सरकारी कार्यालयों से जब भी कोई डाटा मांगा जाता है तो वह डाटा पूरी तरह अपडेट होना चाहिए तथा इसे उपलब्ध करवाने में अनावश्यक देरी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि आंकड़ों का ही महत्व है इन्ही को लेकर राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जा रहा है।
समारोह में सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक सुरेश चन्द शर्मा, सहायक सांख्यिकी अधिकारी खेमराज नागर भी मौजूद रहे।इस दौरान जिला कलक्टर द्वारा उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिक अनवर हुसैन, मुकेश सुमन, मोहित कन्जोलिया सहित अन्य सांख्यिकी सेवा के कार्मिकों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.