मुख्यमंत्री की वीसी कार्यक्रम में अधिकारियों ने लिया भाग

कुचामनसिटी। ( विमल पारीक वरिष्ठ संवाददाता ) आज से देशभर में 3 नए कानून लागू हो गए हैं इस मौके पर जयपुर में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा भी मौजूद रहे। जिला मुख्यालय और उपखंड स्तरीय कार्यकम भी वीसी के जरिए प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम से जुड़े रहे । प्रदेश के मुखिया ने वीसी के जरिए सभी जिलों के एसपी और पुलिस अधिकारियों से संवाद किया। इस दौरान नए कानून को लेकर भी जानकारियां दी गई। डीडवाना कुचामन जिले में भीं इस मौके पर कार्यक्रम आयोजित हुए ।


केंद्र व राज्य सरकारों ने सोमवार एक जुलाई से नवीन आपराधिक विधिक 2023 को लागू कर दिया है। अंग्रेजों के जमाने से चले आ रहे तीन कानूनों को बदलकर काफी सुधारात्मक प्रावधान किए है। नवीन कानून की जानकारी देते हुए बताया कि आपराधिक विधि में अभिव्यक्ति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मध्य संतुलन बनाते हुए सजा के भय के बगैर विचारों को अभिव्यक्त करने के अधिकारों को सुरक्षित रखा गया है। उन गतिविधियों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाहियों को सुनिश्चित किया गया है, जो राष्ट्र के लिए खतरा उत्पन्न करते हैं। नए कानून में औपनिवेशिक सोच को समाप्त करते हुए राजद्रोह के कानूनी प्रावधानों को समाप्त कर उसके स्थान पर देशद्रोह को स्थान दिया गया है जो स्वतंत्र भारत के लोकतांत्रिक हितों की रक्षा करता है।

डीडवाना में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ सुरक्षा सखी और शहर के गणमान्य लोग भी शामिल हुए। इस मौके पर आमजन ने भी प्रतिक्रिया दी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.