साफ सफाई, वृक्षारोपण एवं सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटाने के दिए निर्देश

डीग। डीग के प्रभारी सचिव वी सरवन कुमार ने कहा कि सभी अधिकारी बैठक में पूरी तैयारी के साथ भाग ले व पूर्व में दिए गए दिशा निर्देशों की पालना रिपोर्ट साथ में लाते हुए कार्य की वस्तुस्थिति से रूबरू कराएं। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्य प्रणाली में बदलाव लाएं एवं राज्य सरकार के मंषा अनुरूप प्रत्येक प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए समयबद्ध तरीके से संपन्न करें। श्री सरवन ने कहा कि आम नागरिकों के प्रति संवेदनशीलता रखते हुए अधिकारी उनके हित के लिए सकारात्मक फैसले लें ताकि आमजन के बीच भविष्य संवारने की उम्मीद जगी रहे। सचिव ने जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज को डीग की स्पष्ट रूपरेखा तैयार करने एवं जिले को उचित स्वरूप देने के लिए सभा में उनकी प्रशंसा की एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों को सराहा।

प्रभारी सचिव बुधवार को पंचायत समिति सभागार में राजस्व अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। भारद्वाज ने जिले में हो रहे विभिन्न विकास कार्यों से सचिव को अवगत कराया एवं जिले में लगाए जा रहे 6 लाख 71 हजार पौधों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान ब्रज चौरासी परिक्रमा मार्ग में लीनियर प्लांटेशन, आदर्श अमृत सरोवर के तहत सरोवरों की मरम्मत एवं विविध कार्य, मनरेगा के तहत श्रमिकों को पूरे 100 दिन का रोजगार व मनरेगा साइट का औचक निरीक्षण, डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरण, कृषि एवं कृषि संबद्ध सेवाओं पर व्यय बढ़ाने एवं वृक्षारोपण का जियो टैगिंग करने के समुचित दिशा निर्देश दिए गए हैं।

सचिव ने कहा कि वृक्षारोपण को लेकर की गयी जियो टैगिंग का सत्यापन भी किया जायेगा इसलिए अधिकारी सुनिश्चित करें कि पौधा जीवित रहे। जहा कही भी तरल कचरा प्रबंधन एवं ठोस कचरा प्रबंधन संभव नहीं हो पाया है वहा पर कार्य को पूरा करने को कहा गया है। साथ ही मॉनसून के मद्देनजर सड़को पर गंदा पानी, नाली का पानी इत्यादि समस्याओं को लेकर सजगता से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। मॉडल गांव बनाने के संबंध में सैनिटेशन पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है साथ ही जिस श्री अन्नपूर्णा रसोई में पर्याप्त भीड़ नहीं हो पा रही है वहां से बंद कर अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में रसोई संचालित करने के निर्देश दिए गए हैं। ब्रज चौरासी परिक्रमा मार्ग पर भी श्री अन्नपूर्णा रसोई को विशेष रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा संचालित करने के निर्देश है ताकि रसोई संचालन के साथ ही एसएचजी की महिलाएं विश्राम स्थल का भी रखरखाव कर सके।

जिले के समस्त उपखंड अधिकारियों को उनके द्वारा किए जा रहे रात्रि चौपाल, औचक निरीक्षण, भ्रमण इत्यादि को संपर्क पोर्टल पर अपलोड करने को कहा गया है। साथ ही ब्लॉक स्तर पर नियमित रूप से साप्ताहिक बैठक लेने के निर्देश दिए गए। इस संबंध में सभी एसडीएम को प्रशासन सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पटवारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति दुरुस्त बनाए रखने के लिए सभी एसडीएम को महीने में कम से कम दो बार पुलिस विभाग के संबंधित अधिकारियों की बैठक लेने को कहा गया है। अतिक्रमण के संबंध में सभी अधिकारियों को दो टूक शब्दों में कहा गया है कि वे वास्तविक रिपोर्ट ही बैठक में प्रस्तुत करें। सफाई को लेकर नगर परिषद आयुक्त मनोज मीना को अन्नपूर्णा रसोई, डीग मेला ग्राउंड एवं अन्य स्थानों को साफ सुधरा रखने के लिए निर्देशित किया गया है। समस्त नगरपालिका को अतिक्रमण हटाने, नाले की सफाई, विकास योजनाओं का क्रियान्वयन आदि पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर डीग संतोष कुमार मीणा, उपनिदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग विकास शर्मा, उपखंड अधिकारी डीग रवि गोयल, उपखंड अधिकारी कुम्हेर जोगेंद्र सिंह, उपखंड अधिकारी नगर अनुराग हरित, उपखंड अधिकारी कामां सुनील झिंगोनिया, उपखंड अधिकारी सीकरी सृष्टि जैन, उपखंड अधिकारी पहाड़ी सुनीता यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.