कब लगेगी लगाम, आरा मशीनों वालों का तांडव, पेड़ पौधे पर मंडरा रहा खतरा

लोक टुडे न्यूज नेटवर्क

झालावाड़, मनोहरथाना। (राजकुमार शर्मा)

झालावाड़ जिले के मनोहरथाना क्षेत्र में
वन विभाग की लापरवाही के चलते क्षेत्र में धड़ल्ले से हरे पेड़ों की कटाई की जा रही है। इसके बाद भी विभाग वन माफियाओं पर शिकंजा नहीं कस पा रहा है। इसके अलावा वन विभाग प्रशासन भी इस तरफ अनदेखी कर रहा है। इन दिनों मनोहरथाना क्षेत्र के विभिन्न जंगल अपनी ही बदहाली पर आंसू बहा रहे, अब तो खुद पेड़ पौधे अपनी ही बदहाली पर आंसू बहा रहे हैं। वहीं केंद्र एवं राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए क़दम पर कदम पर मुहिम चलाकर प्रयास कर रही है ।लेकिन वन विभाग की उदासीनता के चलते आरा मशीनों की भेंट चढ़ते पेड़ पौधे हर वर्ष केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार हरियाली को बढ़ावा देने के लिए पौधरोपण अभियान चलाता है। इस पर शासन द्वारा करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं जबकि उसकी सुरक्षा को लेकर संबंधित विभाग ही लापरवाही बरतते हैं। इस समय मनोहरथाना क्षेत्र में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई की जा रही है। इससे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंच रहा है।
पेड़ काटने वालों पर कड़ी कार्रवाई नहीं होने के कारण इस पर प्रतिबंध नहीं लग पा रहा है। वन माफियाओं पर रोकथाम नहीं होने के कारण जहां कभी घना जंगल हुआ करता था, वहां पर अब ठूंठ ही नजर आते हैं। इस समय सागौन के अलावा आम, इमली, बबूल, जामुन, बरगद, नीम प्रजाति के पेड़ों की कटाई धड़ल्ले से जारी है। इन पेड़ों की हो रही कटाई से वन क्षेत्रों को तो नुकसान हो रहा है। क्षेत्र में जंगल काटने वालों का प्रकोप सातवें आसमान पर पहुंचा हुआ है। पेड़ अपनी व्यथा आखिर किसको जाएंगे सुनाने ।

मनोहरथाना इलाके में हो रही है अवैध लकड़ी की तस्करी
क्षेत्र के गांवों में लकड़ी तस्करों की संख्या बढ़ती जा रही है। जानकारी के अनुसार क्षेत्र में ये अवैध कारोबारी लकड़ी कटाई रात के अंधेरे में करते हैं। और रातों रात ही वाहन ले जाकर लकड़ी की ढुलाई करते हैं। ट्रक के ट्रक अवैध लकड़ी भरकर जा रही है, अकलेरा मनोहरथाना सड़क पर दर्जनों आरा मशीनों से लकड़ी भरकर जा रही है फिर भी वन विभाग इन पर लगाम लगाने पर नाकाम है, आएं दिनों आरा मशीनों वालों के द्वारा धड़ल्ले से पेड़ पौधे कांटे जा रहें। इधर केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही वृक्षारोपण की योजनाओं को सफल बनाने के प्रयास उधर इस योजना का दम घोंटने में लगे हुए क्षेत्र में पेड़ पौधे की कटाई पर कब तक लगेगी लगाम आरा मशीनों का तांडव कब-तक चलता रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.