जैसलमेर । (महेंद्र सिंह संवादाता लोक टुडे न्यूज नेटवर्क )जिले में इस मानसून सीजन के दौरान भारी बारिष हुई है तथा आने वाले दिनों में भारी बारिष/अतिवृष्टि होने की संभावना भी लगातार बनी हुई है। जिससे स्वर्णनगरी जैसलमेर के विष्व विख्यात सोनार दुर्ग एवं शहर के अन्य भीतरी भागों में जर्जर इमारतों के गिरने की सूचना निरन्तर प्राप्त हो रही है।
नगरपरिषद आयुक्त लजपालसिंह सौढ़ा ने बताया कि इसके अन्तर्गत नगरपरिषद जैसलमेर द्वारा सोनार दुर्ग एवं शहर के अन्य क्षेत्रों में बसे आमजन को समाचार पत्रों के माध्यम से आम सूचना प्रकाषित करवाकर, माईक टेक्सी के द्वारा प्रचार-प्रसार इत्यादि के माध्यम से अपनी-अपनी जर्जर इमारतों को मरम्मत करवाने या उतरवाने के लिए कई बार निवेदन किया गया, परन्तु अभी जर्जर मकान मालिकों ने अपने जर्जर मकानों को नहीं उतरवाया है। इस पस्थिति में इससे पड़ौस के मकानों एवं उक्त मार्ग पर आने जाने वाले लोगों के लिए जनहानि होने की संभावना बनी रहती है।
इस संबंध में जर्जर मकान मालिकों को सूचित किया जाता है कि वे इस मामले को गंभीरता से लेते हुए अनिवार्य रुप से आगामी 24 घंटे में अपने जर्जर मकानों को स्वयं के स्तर पर उतरवा देवें अन्यथा इस समयावधि के पश्चात् नगरपरिषद द्वारा नगरपालिका अधिनियम 2009 की 243(2) के तहत स्वयं इन जर्जर अवस्था के मकानों को उतरवा देगी जिसमें उक्त जर्जर मकान में स्थित सम्पति को होने वाले नुकसान के लिए नगरपरिषद जिम्मेदार नहीं होगी तथा उक्त सम्पति का स्वामित्व नगरपरिषद स्वयं लेकर वहां नगरपरिषद स्वामित्व का बोर्ड लगवा दिया जावेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.