मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने किया अव्याना एविएशन एकेडमी का उद्घाटन - लोक टुडे न्यूज़


विकसित राजस्थान की यात्रा में विमानन क्षेत्र अहम पड़ाव
युवा ऊंची उड़ान से अपने सपनों को करें पूरा
         – शर्मा

विमानन क्षेत्र में राजस्थान भर रहा लंबी उड़ान

किशनगढ़/जयपुर। ( लोक टुडे संवाददाता) मुख्यमंत्री  भजनलाल शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को सुशासन की नई उड़ान देकर तरक्की की ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध है। विकसित राजस्थान की यात्रा में विमानन क्षेत्र अहम पड़ाव है, इसलिए सरकार ने इसे बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि किशनगढ़ एयरपोर्ट की जमीन सहित अन्य सभी आवश्यकताओं के लिए सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे। इससे यहां विमानन क्षेत्र का विकास होगा और दुनिया के प्रमुख व्यापारिक केन्द्र किशनगढ़ में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी।

शर्मा ने रविवार को किशनगढ़ एयरपोर्ट पर अव्याना एविएशन एकेडमी के फ्लाइट स्कूल का फीता काटकर उद्घाटन किया तथा विमान को उड़ान के लिए झंडी दिखाई। उन्हांने कहा कि यह फ्लाइट स्कूल राज्य का पहला उड़ान प्रशिक्षण केन्द्र है। यह युवाओं को कॅरियर में नए अवसर उपलब्ध कराकर उनके सपनों को हकीकत में बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। शर्मा ने कहा कि युवा अपने कर्म और बुद्धि कौशल से अपने सपनों को पूरा करें तथा परिवार के साथ देश-प्रदेश के लिए गर्व का विषय बनें।

प्रधानमंत्री देशवासियों को सामाजिक सरोकारों के लिए कर रहे प्रेरित
शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्ष 2014 के बाद देश में अभूतपूर्व परिवर्तन आया है। प्रधानमंत्री ने हर क्षेत्र में देश को तरक्की की नई ऊचांईयों तक पहुंचाने के साथ ही सामाजिक सरोकारों में भी अग्रणी रहते हुए देशवासियां को प्रेरित किया है।

1.41 करोड़ से अधिक लोगों ने लिया उडान योजना का लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश तेजी से प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। केंद्र सरकार की प्रगतिशील नीतियों की वजह से विमानन क्षेत्र का तेजी से विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने देश भर में 21 ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों को मंजूरी दी है। केंद्र सरकार के नवाचारों से ही भारत दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है।  भारतीय हवाई अड्डों पर कुल हवाई यात्रियों की संख्या हर साल 15 फीसदी तक बढ़ रही है और यह सालाना 37 करोड़ 6 लाख तक पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय हवाई यात्रियों की संख्या तो 22 प्रतिशत की दर से बढ़कर 7 करोड़ हो चुकी है।

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष  वासुदेव देवनानी ने कहा कि वर्तमान में भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू विमानन बाजार है। भारत सरकार ‘उड़ान’ योजना के माध्यम से विमानन क्षेत्र को समावेशिता प्रदान कर रही है। केन्द्रीय कृषि एवं कृषक कल्याण राज्यमंत्री  भागीरथ चौधरी ने कहा कि अजमेर की धरती देवताओं की धरती है।

*उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री ने भेजा वीडियो संदेश*
समारोह में उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री  पुष्कर धामी ने वीडियो संदेश भेजकर शुभकामनाएं दी। अपने संदेश में  धामी ने कहा कि यह फ्लाइट स्कूल युवाओं को सपने पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री के समारोह स्थल पर पहुंचने पर अव्याना एविएशन एकेडमी के डायरेक्टर  शार्दुल सेठ ने मुख्यमंत्री का साफा पहनाकर स्वागत किया तथा विमान का मॉडल भेंट किया।

इस दौरान जल संसाधन मंत्री  सुरेश सिंह रावत, नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री  गौतम कुमार दक, जालोर-सिरोही सांसद  लुम्बाराम चौधरी, देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष ओमप्रकाश भड़ाना, विधायक  अनीता भदेल,  रामस्वरूप लांबा,  वीरेन्द्र सिंह कानावत,  विकास चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय एवं नागरिक उड्डयन  शिखर अग्रवाल, संभागीय आयुक्त अजमेर  महेश चंद्र शर्मा, किशनगढ़ एयरपोर्ट डायरेक्टर  बी.एल. मीणा, उद्योगपति  अशोक पाटनी सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.