भुरिया बाबा के मेले में उमडा आस्था का ज्वार - लोक टुडे न्यूज़

रिमझिम फुहारों के बीच हजारों भक्तों नें प्रसादी का उठाया लुप्त

मेले में पुलिस प्रशासन का रहा पुक्ता इन्तजाम

नोवी सुमेरपुर । अरविंद जोशी वरिष्ठ संवाददाता रविवार को हरियाली अमावस्या के अवसर पर सावन की रिमझिम बारीश के बीच पुराडा,बांकली व भारुन्दा गांव के निकट अरावली पर्वतीय श्रंखला में विराजमान तथा आस्था के प्रतिक बने श्री भुरीया बाबा महादेव प्रांगण में आयोजित वार्षिक मेले में आस्था का ज्वार उमडता दिखाई दिया। दिन भर रिमझीम बारीश में लगभग 3 हजार फीट की ऊंचाई पर पहाडी पर प्राचीन मन्दिर आया हुआ हैं।

सुबह से ही हजारो की तादाद में आस पास के ग्रामीण इलाकों से भक्तों ने दुर्गम व कठिन पगडंडी से पर्वत पर चढकर भुरिया बाबा की धुणी पर पूजा अर्चना कर दर्शन का लाभ उठाया। दंत कथा के अनुसार सालों पहले एक महात्मा ने यहां घोर तपस्या की थी। तभी से यह धुणी प्रसिद्ध हैं। कहा जाता हैं कि यहां जो इच्छा चाही जाए वे भूरिया बाबा जरुर पूरी करते हैं। हजारों की संख्या में भक्तों ने पहाडी पर चढकर दर्शन का लाभ उठाया।

भारुंदा के पूर्व सरपंच मनोहर सिंह राणावत और मंदिर कमेटी सदस्य लालाराम गोमतीवाल ब्राह्मण ने बताया कि मेले का शुभारंभ विशेष पूजा अर्चना और 12 क्विंटल लापसी का भोग लगाकर हुआ और भक्तों में प्रसाद का वितरण किया। दिनभर भजन कीर्तन का आयोजन होता रहा। जिसमें भजन कलाकारों ने भुरीया बाबा के जीवन और चमत्कारों पर आधारित भजनों की प्रस्तुति दी। भजनों पर भक्तों ने नृत्य कर भक्ति भावना का प्रदर्शन किया। मेले की व्यवस्था की पुरी जिम्मेदारी निभाते हुए पुलिस थाना सुमेरपुर सहित पालडी चौकी से पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किया गया।

बच्चो से लेकर बुजुर्गों में दिखा उत्साह
मेले कों लेकर लोगों में काफी उत्साह दिखा। बच्चों सें लेकर बुजुर्ग मेले को लेकर उत्साहित नजर आए। पहाडी के दोनों ओर पुराडा और भारुंदा से आने जाने की अलग अलग व्यवस्था होने के बावजूद भक्तों की कतारें लगी रहीं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.