जल जीवन मिशन योजना चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट , कागजों में पहुंचा कई गांव में पानी - लोक टुडे न्यूज़

मोदी की गारंटी पर अधिकारी कर्मचारी लगा रहे हैं पलीता
घर-घर पानी पहुंचाने योजना हो रही है फेल


जिम्मेदार अधिकारी एवं ठेकेदारों के आपसी सांठ गांठ के चलते आमजन को नहीं मिल रहा है पीने का पानी
सिकंदरा । (रामवीर सिंह गुर्जर संवाददाता ) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन योजना की की शुरुआत की और इस योजना को 2024 तक कंप्लीट करने का लक्ष्य रखा था । लेकिन फिलहाल सिकराय उपखंड क्षेत्र में जिस तरीके से ठेकेदारों ने जिम्मेदार अधिकारियों से मिलकर जल जीवन मिशन योजना को भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा रखा है उससे लगता है कि यह लोग जल जीवन मिशन योजना को गारंटी को पलीता लग रहे हैं । उपखंड क्षेत्र में एक भी शायद ऐसा गांव या ग्राम पंचायत नहीं है जहां जल जीवन मिशन योजना को मानक मापदंड के आधार पर पूर्ण किया गया हो। आज भी दर्जनों गांव एवं ग्राम पंचायत में जल जीवन मिशन योजना पूर्ण नहीं हो पाई है। आज भी कई दर्जन गांव ऐसे हैं जहां पर जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर नल हर घर जल नहीं पहुंचा है। कहीं पर लाइन बीछ रही है तो कनेक्शन नहीं हुए कहीं पर कनेक्शन तो हो गए लेकिन लाइनों में पानी नहीं आ रहा ऐसी स्थिति में लोगों के लिए यह योजना किसी काम के नहीं है। क्योंकि जब तक नल में पानी नहीं आएगा तब तक नल लगाने से क्या फायदा। कई स्थानों पर ठेकेदारों ने जगह-जगह घर-घर पानी पहुंचाने के चक्कर में रोड एवं नाली तोड़ दी जिनको आज तक सुधारा नहीं गया। कई स्थानों पर पेयजल लाइनें टूटी हुई है जिसके चलते पानी व्यर्थ दे रहा है और लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा। अब सवाल इस बात का है कि जब जलदाय विभाग ने पीडब्ल्यूडी एवम ग्रामपंचायत से घर-घर पानी पहुंचाने के लिए गड्ढे खोदने की यदि अनुमति ली है तो उन गड्डो को वापस ठीक क्यों नहीं कर रहा है।

स्थानीय ग्रामीण करो पर की नाल पहुंचा लेकिन पानी नहीं पहुंचा

ग्राम पंचायत स्वयं ठेकेदारों द्वारा किए गए काम से परेशान है। दूसरा सवाल यह है कि जब विभाग ने कार्य करने की एनओसी दी है तो कार्य पूर्ण करवा नहीं रही तो इसकी जिम्मेदारी स्वयं ले। इन सभी सवालों का जलदाय विभाग एवं पीडब्ल्यूडी के पास कोई जवाब नहीं है । वर्तमान स्थिति देखा जाए तो आज भी सैकड़ों घर परिवार ऐसे हैं जहां इस योजना से पानी का कनेक्शन तक नहीं किया गया है ,तो पानी कैसे पहुंचेगा।

कई जगह स्कूलों में आवागमन का रास्ता हुआ बंद ..
सिकंदरा एवं बावनपाडा जैसे कई कस्बे ऐसे हैं जहां पर सरकारी स्कूलों के आगे से होकर जल जीवन मिशन योजना की पाइपलाइन गुजर रही है वहां से सड़के पूर्ण रूप से तोड़ दी गई थी और उन्हें आज तक दुरुस्त नहीं किया गया, जिसके चलते स्कूलों के एंट्री गेट के आगे जल भरा हुआ है ।इससे स्कूल में आने वाले स्टाफ एवं बच्चों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

निष्पक्ष जांच की जाए तो खुल जाएगी बड़े खेल की पोल..

उपखंड क्षेत्र के अंतर्गत सिकंदरा, बुर्जा, झुपडी, जहागिरिया, पीलवा, डोलिका, झापडास, गुर्जर सीमाला, खेड़ा पहाड़पुर, पीपल्की, गेरोटा, घूमना, दिवाकर , लाकनपुर, गनीपुर, बावनपाड़ा जैसे दर्जनों गांवो मैं आज भी जल जीवन मिशन योजना का कार्य अधूरा पड़ा हुआ है।

विभाग के पास नहीं है कोई जवाब..
जब विभाग के अधिकारियों से इन सभी प्रकरणों को लेकर बात की गई तो एक भी सवालों के संतुष्ट पद नहीं दे पाया कोई भी जवाब जब विभाग के पास से कोई जवाब नहीं है तो आमणआदमी सवाल उठाएगा ही।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.